Translate The Content in Your Local Language

Wednesday 1 May 2013

एबीसीडी विकलांग हैं, सिखाएंगे खेलकूद : Gorakhpur

अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया मजाक बनकर रह गई है। कई लोगों ने फर्जी नामों से आवेदन कर पूरे सिस्टम को ही सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है। असभ्य शब्दों के नाम से आवेदन देने से भी गुरेज नहीं किया है। विभाग ने भी उनके आवेदन को निरस्त नहीं किया है, बल्कि उसी के आधार पर मेरिट भी तैयार कर दिया है। 

शारीरिक शिक्षा के अनुदेशकों की मेरिट में प्रथम स्थान मिला है विकलांग एबीसीडी को। गौर करने पर यह नाम फर्जी लगता है। बुधवार को शारीरिक शिक्षकों की काउंसिलिंग में एबीसीडी को बतौर विकलांग अभ्यर्थी बुलाया गया है। 

पहले दिन मंगलवार को हुई काउंसिलिंग में 238 पद के लिए कला वर्ग के कुल 177 अभ्यर्थी उपस्थित थे। 61 अभ्यर्थी नहीं आए थे। उनमें से करेली प्रसाद पुत्र हरामखोर सहित चार विकलांग अनुपस्थित थे। यानी, यह चारों फेंक आवेदन थे। मजे की बात यह है कि उन्होंने सभी विषयों में पूरे अंक प्राप्त किए हैं। यानी, 100 में 100। हालांकि, काउंसिलिंग के दौरान विभागीय लोगों ने इन फेंक अभ्यर्थियों का भी इंतजार किया। शाम तक जब वे नहीं आए तो उन्हें अनुपस्थित माना गया। बीच-बीच में उनके नाम और पिता के नाम पर बहस भी चलती रही। पूरी प्रक्रिया मजाक के दौर में चल रही है। विभागीय अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार 238 पद में 35 पुरुष व 84 महिला सहित कुल 119 सामान्य अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। पिछड़ा वर्ग में कुल 84, अनुसूचित जाति में 50 व अनुसूचित जन जाति में 5 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इनमें से भी पूरे नहीं आए। प्रथम चरण की काउंसिलिंग के बाद दूसरे चरण में बचे हुए पद के लिए कट आफ मेरिट जारी किए जाएंगे। 

------
विकलांग कोटे में ही किए गए हैं फेंक आवेदन

अनुदेशकों के लिए जितने भी आवेदन फेंक मिले हैं, उनमें सभी विकलांग कोटे से हैं। बता दें कि विकलांग कोटे में आवेदन के लिए शुल्क निर्धारित नहीं था। आवेदन भी आनलाइन मांगे गए थे। ऐसे में शुल्क नहीं लगने से अभ्यर्थियों ने मनमाने ढंग से फार्म भरे हैं। विभागीय जानकारों का कहना है कि आवेदन गलत न हो, इसके लिए आवेदकों ने इस तरह का फेंक आवेदन भरा है। पहले उन्होंने विकलांग कोटे में किसी भी नाम व पते से उलूल-जुलूल फार्म भरा। फिर फार्म में क्या मांगा है, इसकी जानकारी हो जाने के बाद अपने मूल वर्ग में आवेदन किया है।

-------
विकलांग कोटे में निश्शुल्क आनलाइन आवेदन का अभ्यर्थियों ने गलत इस्तेमाल किया है। पहली जांच में आधार नहीं मिले तो उनके आवेदन निरस्त नहीं किए गए। जांच प्रक्रिया में वैसे ही फर्जी आवेदन पकड़ में आ जाते हैं। काउंसिलिंग में सबकुछ स्पष्ट हो जा रहा है।

मनिराम सिंह, बीएसए- गोरखपुर
------

शारीरिक शिक्षा वर्ग की
काउंसिलिंग आज शारीरिक एवं स्वास्थ्य शिक्षा वर्ग में 238 पद के लिए काउंसिलिंग बुधवार को होगी। जिला समन्वयक शिव शंकर मल्ल के अनुसार फिलहाल 234 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। पूर्वाह्न 10 बजे से काउंसिलिंग शुरू हो जाएगी। उन्होंने अभ्यर्थियों से समस्त अभिलेखों के साथ समय से उपस्थित होने की अपील की है। प्रमाणित जाति व निवास प्रमाण पत्र अनिवार्य है। काउंसिलिंग 3 मई तक चलेगी। 


Source : Jagran ,U.P

No comments:

Post a Comment