Translate The Content in Your Local Language

Thursday 4 July 2013

अब दृष्टिहीन भी एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे ? Varanasi , UP

Blind people


अब दृष्टिहीन खाताधारक भी आम नागरिकों की तरह एटीएम से रुपये निकाल सकेंगे। उनके लिए खासकर बोलती एटीएम बनाई गई है। वाराणसी में अपनी तरह का यह पहला एटीएम है। इसकी पहल गुरुवार को काशी गोमती संयुत ग्रामीण बैंक करने जा रहा है।



स्पीकर व इयर फोन : इस एटीएम में स्पीकर व इयर फोन लगे हैं। रुपये निकालने के लिए दृष्टिहीन खाताधारक को यह इयर फोन अपने कान में लगाना होगा। इसके बाद कार्ड को एटीएम में डालना होगा। इयर फोन व स्पीकर के माध्यम से उन्हें पिन कोड की इंट्री, हिंदी, अंग्रेजी भाषा, एकाउंट का नेचर, कितनी धनराशि लेनी है आदि जानकारियां ली जाएगी। दृष्टिहीन खाताधारक वहां लगे बटनों से यह जानकारी एटीएम को देगा। पांच नंबर के बटन पर उभार होने से वह अंकों की जानकारी कर सकेंगे। प्रक्रिया पूरी होने पर कैश व उसकी रसीद मिल जाएगी। किसी भी बैंक के दृष्टिहीन खाताधारक टाकिंग एटीएम का लाभ लें सकते हैं।


उद्घाटन आज ग्रामीण बैंक चेयरमैन एसएन त्रिपाठी के अनुसार देश में 64 ग्रामीण बैंक है जिनकी 17 हजार 864 शाखाएं है। काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक पहला ऐसा बैंक है, जिसको यह श्रेय मिलने जा रहा है। पहड़िया स्थित शाखा पर गुरुवार को टाकिंग एटीएम का उद्घाटन यूनियन बैंक के महाप्रबंधक ललित सिन्हा करेंगे।


यूबीआई ग्रामीण बैंक का प्रवर्तक बैंक है। यूबीआइ ने देश भर में 100 टाकिंग एटीएम लगाने के लिए एनसीआर कारपोरेशन को ठेका दिया है।


Source : Jagran , Varanasi ; 4th July 2013

No comments:

Post a Comment